इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिली रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग, कंपनी नहीं कर पा रही समय पर डिलीवरी, 159 km की रेंज

वर्तमान समय में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल में “इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट” काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. क्योंकि लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. लोगों में इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर क्रेज को देखते हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियां भी आधुनिक तकनीकी से लैस और किफायती रेंज में इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में पेश कर रहे हैं. भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री के मामले में OLA, Ather, Bajaj और TVS कम्पनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर सबसे आगे है.

एथर एनर्जी (Ather Energy) भारत में अपने प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए जानी जाती है. हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में पहले फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर रिज्टा (Ather Rizta) इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था. इसके बाद से कंपनी को इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग मिली. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है की डिलीवरी के लिए कंपनी को थोड़ा समय लग रहा है.

अगर आप भी इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपना बनाना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर इससे जुड़ी कुछ खास बातें जो कि आपको खरीदने से पहले जान लेनी चाहिए.

आधुनिक फीचर्स से लैस

एथर रिज्टा (Ather Rizta) इलेक्ट्रिक स्कूटर आधुनिक फीचर्स से लैस है. जो कि भारतीय बाजार में उपलब्ध किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं मिलते हैं. इसमें 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले दी गई है, जिसे आप मोबाइल से कनेक्ट करके इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ में ही मैजिक ट्विस्ट, हिल होल्ड, ट्रैक्शन कंट्रोल, स्किड कंट्रोल, फ़ॉल-सेफ़ फ़ंक्शन, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ESS), चोरी और टो डिटेक्ट सिस्टम, ऑटो होल्ड जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

बैटरी पैक और रेंज

Ather Rizta 2 बैटरी पैक के साथ आता है, जिसमे 2.9kWh और 3.7kWh बैटरी पैक शामिल है.

Ather Rizta 2.9kWh : यह बैटरी पैक वेरिएंट सिंगल चार्ज में 123 किलोमीटर की रेंज देता है. इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. चार्जिंग समय की बात कर तो यह है 0 से 80% बैटरी सिर्फ 5 घंटे 45 मिनट में चार्ज करता है.

Ather Rizta 3.7kWh : यह एक बार बैटरी फुल चार्ज में 159 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह 4 घंटे और 30 मिनट में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को 0 से 80% तक चार्ज कर देता है.

3 साल की वारंटी

Ather Energy इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ बैटरी पर 3 साल और 30000 किलोमीटर की वारंटी देती है, जो की इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भी लागू होती है. वहीं इसके पोर्टेबल चार्जर के साथ भी कंपनी 3 साल की वारंटी ग्राहक को उपलब्ध करवाती है.

Ather Rizta प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन वेरिएंट के साथ लांच किया है, जो की Rizta S, Rizta Z 2.9kWh, Rizta Z 3.7kWh है. इन तीनों ही वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत क्रमशः ₹ 1 09 999, ₹ 1 24 999, ₹ 1 44 999 है.

Leave a Comment