Yamaha ने किया कमाल! बना डाला पेट्रोल और इलेक्ट्रिक से चलने वाला हाइब्रिड स्कूटर, जानिए

इस समय भारत में हाइब्रिड कारें काफी ज्यादा प्रचलित है, क्योंकि यह पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों से चलने में सक्षम होती है. जहां पर भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है वहीं पर हाइब्रिड सेगमेंट भी तेजी से बढ़ रहा है. फोर व्हीलर सेगमेंट में तो भारत में हाइब्रिड कारें बिक्री के लिए उपलब्ध है, लेकिन स्कूटर सेगमेंट में यह करिश्मा यामाहा कंपनी ने कर दिखाया है. यामाहा कंपनी ने भारत में पहला हाइब्रिड स्कूटर लांच कर दिया है, जो कि पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों से चलता है.

यामाहा का पहला हाइब्रिड स्कूटर

Yamaha कम्पनी ने भारत का पहला हाइब्रिड स्कूटर Fascino 125 Fi लॉन्च किया है, जो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों से चलने में सक्षम है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को किफायती कीमत पर लॉन्च किया है. दमदार परफॉर्मेंस, शानदार लुक, बेहतरीन फीचर्स और जबरदस्त माइलेज के साथ आने वाला Yamaha Fascino 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर की पूरी डीटेल्स नीचे दी गई है.

पावरफुल हाइब्रिड इंजन

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid में बीएस-6 मानक वाला एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड (Fi), 125 सीसी ब्लू कोर हाइब्रिड इंजन दिया गया है। जोकि 6,500 आरपीएम पर 8.2 PS पीएस की मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 10.3 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें एक साइलेंट स्टार्टर भी मिलता है, जिसकी मदद से यह स्कूटर बिना आवाज किए स्टार्ट हो जाती है।

68.75 kmpl की माइलेज

यह स्कूटर हाइब्रिड होने के कारण यह सबसे ज्यादा माइलेज देता हैबता दे कि यह अच्छी सड़क पर 68.75 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है.  स्कूटर में 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है.

मिलते है नए फीचर्स

इस स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है जिसे आप अपने मोबाइल से कनेक्ट करके कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें एलईडी हेडलाइट्स, डीआरएल, एलईडी टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पावर असिस्ट के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी इंजन, डिस्क ब्रेक,फाइंड माई स्कूटर, साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच जैसे कई नए फीचर्स मिलते हैं.

इसके अलावा इसमें फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन मिलता है, वही रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है. जोकि कांबी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है.

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid कीमत

यामाहा फसीनो 125 एफआई हाइब्रिड स्कूटर की कीमत की बात करें तो यह अलग-अलग वेरिएंट के साथ आता है, जिसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹88,730 से शुरू होती है.

Leave a Comment